Type Here to Get Search Results !

TET MP Teacher Direct Recruitment 2019-2020

TET MP Teacher Direct Recruitment 2019-2020


मध्यप्रदेश में शिक्षकों ( MP Teachers ) की सीधी भर्ती अब जल्द ही शुरू होने जा रही है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शिक्षक ( shikshak bharti 2019 ) पात्रता परीक्षा वर्ग-1 और वर्ग-2 के रिजल्ट के बाद 40 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती ( teachers joining ) की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो रही है। खास बात यह है कि 15 जनवरी से पहले ( Madhya Pradesh Teacher Recruitment) अभ्यर्थी को नियुक्ति दे दी जाएगी।

मंत्री ने ट्वीट कर दी अग्रिम बधाई...
इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा था कि उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत जल्दी काउंसिलिंग शुरू होगी। जनवरी 2020 में शिक्षक बनने वाले सभी उम्मीदवारों को मंत्री जी ने अग्रिम बधाई भी दे दी।
15 जनवरी 2020 तक ज्वाइनिंग!...
दरअसल मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET) वर्ग-1 और वर्ग-2 के रिजल्ट घोषित पहले ही हो चुके हैं। इसमें चयनित कुल 40 हजार से अधिक अभ्यर्थियों नियुक्ति दी जाएगी। इसकी भर्ती प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। यह प्रक्रिया 15 जनवरी 2020 तक पूरी कर ली जाएगी।
गौरतलब है कि फरवरी-मार्च 2019 में शिक्षक पात्रता वर्ग-1 और वर्ग-2 की परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से ली गई थी। इसके पांच माह बाद 28 अगस्त को वर्ग-1 का रिजल्ट आ गया, जबकि 26 अक्टूबर को वर्ग-2 (MP TET Result 2019) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया।
मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग के लिए 1 दिसंबर से आवेदन करने की तारीख तय कर दी है। इसके तहत शिक्षा विभाग की कोर ग्रुप की हाल ही में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के संबंध में समय सारिणी तय कर एनआईसी दे दी गई है।
अब ये होगा: शिक्षक भर्ती को एक नजर में ऐसे समझें...
शिक्षक भर्ती के तहत अब 20 नवंबर तक स्कूल शिक्षा विभाग दे देगा खाली पदों की जानकारी।
: इसके साथ ही 1 दिसंबर के आसपास विज्ञापन जारी होने के बाद सबसे पहले आपको आॅनलाइन अपने दस्तावेज जमा करने होंगे।
: इन दस्तावेजों को आप 10 दिसंबर तक आॅनलाइन जमा कर सकेंगे। जिसमें आपके रोल नंबर से लेकर सभी वे दस्तावेज शामिल होंगे जो आपने पूर्व में फार्म के साथ जमा किए थे। बताया जाता है यहीं आप जिले की चॉइस फिलिंग भी करेंगे।
: वहीं इसके बाद 2 से 16 दिसंबर तक विभाग आपके इन दस्तावेजों की जांच करेगा।
: जबकि 21 दिसंबर को आॅनलाइन प्राप्त हुए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आवेदनों की चयनित सूची प्रकाशित होगी।
: वहीं 22 से 27 दिसंबर तक आप च्वाइस फीलिंग के तहत अपने चयनित शहर के स्कूलों का चयन करेंगे।
: इसके पश्चात 5 जनवरी 2020 तक चयनित आवेदकों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाएंगे। वहीं 15 जनवरी 2020 तक आदेश के आधार पर ज्वाइनिंग करना और सर्विस बुक तैयार करना जरूरी रखा गया है।
चॉइस फिलिंग को ऐसे समझें...
आॅनलाइन होने वाली इस चॉइस फिलिंग में आपको अपनी पसंद के स्कूलों का चयन करना होगा। आपको काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। यहां ये समझना जरूरी है कि चॉइस फिलिंग के दौरान मेरिट में आए अभ्यर्थियों को ज्यादा महत्व दिया जाएगा।
वहीं मेरिट में पीछे रह जाने वालों को चॉइस फिलिंग में कम प्रिफ्रेंस मिलने की संभावना है। इसका कारण ये है कि जिस शहर के जिस स्कूल को मेरिट में अधिक अंक पाने वाले ने चुना है, उसे इसके लिए ज्यादा महत्व दिया जाएगा। वहीं मेरिट में कम नंबर पाए अभ्यर्थी को यहां मेरिट में अधिक अंक पाने वाले से कम महत्व मिलेगा।
ये दस्तावेज आज ही कर लें तैयार...
चॉइस फिलिंग के बाद होने वाली काउंसलिंग के दौरान आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इस दौरान किसी भी प्रकार की गलती मान्य नहीं रहेगी। अत: आपके दस्तावेजों में नाम व जन्मतिथि वहीं अंकित हो जो आपने अपने फॉर्म पर भरी थी।
इसके साथ ही इस भर्ती में आप अपने आरक्षण से जुड़े दस्तावेज भी पूरी तरह से देख लें। आर्थिक आरक्षण वाले भी अपने दस्तावेज तैयार रखें।
ये दस्तावेज है खास: इन पेपर्स को तुरंत करें तैयार : IMP Documents for shikshak bharti 2019...
जानकारों की मानें तो चयनीत उम्मीदवार वेरिफिकेशन के दौरान काम आने वाले पेपर्स के 3 से 5 बंच बना लें। जो आपके काम आएंगे।
1. आधार कार्ड।
2. जाति प्रमाण पत्र।
3. यदि आरक्षण में हैं तो उससे जुड़े आय प्रमाण पत्र आदि।
4. मूलनिवासी प्रमाण पत्र।
5. अपनी समस्त 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन,पीजी, व अन्य शैक्षणिक मार्कशीट।
6. पेन कार्ड।
7. 4 फोटो।
8. आपका एक्जाम का रोल नंबर।
9. एडमिट कार्ड।
10. संविदा शिक्षक रिजल्ट की कॉपी।
11. अनुभव प्रमाण पत्र।



Enter your email address:


Delivered by FeedBurner
DMCA.com Protection Status

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.